Ayurveda

Ayurveda

Thursday 15 October 2015

वजन कम करना चाहते हैं तो खाइए देसी घी



घी का नाम सुनते ही मोटे होने का डर सताने लगता है। ऐसा लगता है कि घी खाने से मोटे हो जाएंगे।  इसीलिए लोग इसे सेहत के लिए नुकसानदेह मानते हैं और खाना बंद कर देते हैं, जबकि घी कई मायनों में हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर को कई पौष्टिक तत्व मिलते हैं।

लेकिन आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि घी सेहत के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। घी में कैलोरीज़ के साथ शॉर्ट चेन फैटी एसिड भी होते हैं, जिसके कारण यह पचाने में आसान होता है। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व भी शामिल होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और अगर आप अपना वजन जल्‍द कम करना चाहते हैं, तो अपने भोजन में घी को जरूर शामिल करें।

घी सिर्फ वजन घटाने में ही मदद नहीं करता है बल्कि कैंसर के खतरे को भी कम करता है। हाइड्रोजनीकरण से न बनने के कारण इससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट नहीं बनता। इसके अलावा सीएलए इंसुलिन की मात्रा कम होने के कारण इससे वजन बढ़ने और शुगर जैसी दिक्कतें होने का खतरा बहुत कम रहता है।

घी की मात्रा
किसी भी आहार का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना अच्‍छा रहता है और यह नियम घी पर भी लागू होता है। इसलिए न्यूट्रीशनिस्ट रोजाना दो चम्मच घी का सेवन करने की सलाह देते हैं।

घी खाने के अन्य फायदे-
1. यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है। जिससे इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा कम होता है।
2. देसी घी में सूक्ष्म जीवाणु, एंटी-कैंसर और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से    लड़ने में आपकी मदद करते हैं।
3. देसी घी एनर्जी बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत है।
4. देसी घी खाने से जोड़ों का दर्द भी नहीं सताता।

No comments:

Post a Comment